Tuesday, June 28, 2016

Meditation (ध्यानसाधना) के लाभ।

Meditation (ध्यानसाधना) के लाभ।
हम सबको पता हैं कि ध्यानसाधना से क्या फायदा होता हैं और ध्यान हमारे जीवन के लिए कितना महत्वपूर्ण हैं। हमें ये भी पता हैं कि ध्यानसाधना के बल पर हमारें पुर्वजों ने बहोत कुछ हासिल किया हैं। परंतू आजकल के व्यस्त और तनाव भरें जीवन मे हम ध्यान के महत्व को नजर अंदाज करने लगे हैं। विज्ञान की खोज से मिले सबूतों से पता चला हैं कि ध्यान दिल, दिमाग और आत्मा सहित अपने जीवन के महत्वपूर्ण क्षेत्रों पर गहराई से अच्छा प्रभाव करता है। यह वास्तव में किसी के जीवन को बचा भी सकता है और जीवन सुधार भी सकता हैं। अनन्य साधारण महत्व रखनें वाले इस ध्यान के कुछ फायदे जान लेते हैं।

1. ध्यान आपकी दिमाग की शक्ती (Brainpower) बढ़ाएगा।
यूसीएलए (University of California, Los Angeles) में अध्ययन से पता चला है कि जो व्यक्ती अधिक ध्यान करता हैं उसके मस्तिष्क में कोर्टेक्स की परतें ज्यादा होती हैं जो दिमाग के तांत्रिक प्रसंस्करण को बढ़ावा देने मे मदद करता हैं। और जितना आप ध्यान करतें हैं उतना आपके दिमाग का विकास ज्यादा होता हैं। ध्यान करने से आपकी एकाग्रता बढ़ेगी और आपकी निर्णय लेने की क्षमता में भी सुधार होगा। शोध में पता चला कि ध्यान करने से आप बेहतर निर्णय ले सकतें हैं, आप अपनी भावनओं पर नियंत्रण रख सकते हैं, नियम बेहतर कर सकते हैं और इतना ही नहीं आप अपने दुख और दर्द पर भी नियंत्रण कर सकते हैं। जो लोग अपने आप में सुधार लाना चाहतें हैं उनके लिए ध्यान बहोत ही महत्वपूर्ण और आवश्यक हैं। ध्यान करने से आपके अंदर दयालूता और करुणा का संचार होता हैं। ध्यान करनें से आप बहोत ही प्रसन्न और शांत महसूस करेंगें। ध्यान में बहोत शक्ती हैं।

2. ध्यान से आपका दिल स्वस्थ रहेगा
अध्ययन से लगातार पता चला है की जो लोग ध्यान करते हैं उनके हृदय का स्वास्थ्य बेहतर रहता  हैं। ध्यान करने वालें लोगो को हृदय सबंधी समस्याओं से होने वाली मौत में ध्यान ना करने वालें लोगो से 50 प्रतिशत कम खतरा होता हैं।
Maharishi University of Management  में एक अध्ययन से पता चला है कि जिन लोगों को दिल की बीमारी थी, उन लोगों ने जब नियमित ध्यान किया तो उनको दिल का दौरा होने की संभावना या उस से होनेवाली मौत ४८ प्रतिशत कम हो गई। और जिन लोगों ने 5 साल तक ध्यान किया उनको अस्पताल मे जाने की संभावना 25 प्रतिशत कम हो गई। जो लोग ध्यान करते हैं उनको उच्च रक्तचाप की भी समस्या बहोत कम होती हैं। और इस से आप आपके क्रोध पर भी नियंत्रण कर सकते हैं।

3. आप अधिक रचनात्मक और उर्जावान महसुस करेंगें।
 वाशिंगटन और एरिजोना विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने एक और अध्ययन किया और पाया कि आठ सप्ताह के ध्यान के प्रशिक्षण के बाद एक कंपनी के मॅनेजर्स एक साथ कई काम करके भी तनावग्रस्त या थकावट महसूस नहीं कर रहें थे। और दुसरी तरफ इसी कंपनी के वर्कर्स को किसी भी प्रकार का ध्यान का प्रशिक्षण नहीं दिया ना उन्हें ये बताया कि अपने शरीर को कैसे विश्राम दें। इस से ये पता चला की इन वर्कर्स को ज्यादा तनाव महसूस हुआ और मन भी अशांत था। ध्यान के और भी फायदे है जैसे कि आपकी याददाश्त बढ़ती हैं, आपका मन शांत होता हैं, आपकी एकाग्रता बढ‌ती हैं,आप अधिक प्रसन्न और उर्जावान महसूस करते हैं।

4. आपका व्यक्तीगत विकास बढे‌गा।
अगर आपको आपका व्यक्तिगत विकास तेजी से करना हैं तो ध्यान साधना आपकी बहोत मदद करेगा। विशिष्ट तरीके का ध्यान समस्या को सुलझाने की क्षमता भी बढ़ाने मदद करता हैं|  Leiden University मे Researchers ने प्रयोग करके यह बात साबित की है। Researchers ने दो प्रकार के ध्यान करके उनकी तुलना की और इस अध्ययन मे पता चला की कैसे ध्यान से समस्यायों का समाधान करनें की क्षमता बढ़ती हैं। कुछ लोगों के समूह को स्वतंत्र तरीके से खुले आसमान में ध्यान करनें को कहा गया था। उन लोगों को अपने आप के अंदर की और बाहर की संवेदनाओं को महसुस करनें को कहा गया था। इस समूह के लोगों की सोच में बहोत ही बडा बदलाव देखने को मिला। ये लोग भिन्न तरीके और भिन्न दिशाओं में सोचने मे सक्षम दिखें।   
लोगों के अन्य समूह को एक ही वस्तू पर या एक ही संवेदना पर लक्ष्य केंद्रीत करके ध्यान करने को कहा गया। जैसे की अपनी सांसो पर ध्यान केंद्रीत करें। इस समूह के लोगों को में अलग बदलाव देखने को मिला। ये लोग किसी गती, सटीकता और तर्क पर आधारित समस्याओं क समाधान करनेंमे अधिक सक्षम दिखें।
आप किसी भी प्रकार का ध्यान करे यह आपको फायदा ही करेगा। 


2 comments:

ब्लॉग बुलेटिन said...

ब्लॉग बुलेटिन की आज की बुलेटिन, " सही उपयोग - ब्लॉग बुलेटिन " , मे आपकी पोस्ट को भी शामिल किया गया है ... सादर आभार !

GathaEditor Onlinegatha said...

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