Monday, September 5, 2016

जीवन में तनाव (Stress) को कम करने के आसान तरीके।

  जीवन में तनाव (Stress) को कम करने के आसान तरीके।


दुर्भाग्यवश तनाव जीवन का एक बड़ा हिस्सा है। खासकर यदि आप बडे सपने देखते हैंऔर कुछ चीजें आप जिस तरह से उन्हें करना चाहते है वैसे ना होनाऔर जीवन में संघर्ष होना इस वजह से आप और ज्यादा तनाव महसूस करते है। तनाव (Stress) की वजह से बहोत सी बिमारीया भी होने लगती हैजैसे उदास (Depression) रहनाथकावट महसूस होनानींद ना आनाबीपी (Blood Pressure) की समस्या होना और भी बहोत सी समस्यायें होती है। पहले तो तनाव सिर्फ ज्यादा उम्र के व्यक्तीयों को होता था परंतू आज के जीवनशैली की वजह से यह समस्या सभी उम्र के लोगों को परेशान करने लगी है। बच्चे भी तनाव से ग्रस्त है। लेकिन अगर आप तनाव (Stress) को अपने नियंत्रण में रखना सींख गए तो आपका जीवन आसान हो जायेगा।
दुर्भाग्य सेहम सभी को किसी न किसी प्रकार का दैनिक तनाव हैऔर यह कई स्रोतों से आ सकता हैं। लेकिन तनाव को हम निश्चित रूप से कम कर सकते हैं,  इसके लिए हमें कुछ सरल उपाय करने होंगे।  जिस से हम तनाव से होनेवाले रोगों से दूर रह सके।
तनाव को दूर करने और स्वस्थ रहने के लिए कुछ तरीके इस तरह है। इन तरीकों से आप खुश भी महसूस करेंगे और तरोंताजा भी।
  • स्वस्थ (Healthy) भोजन करें  

हम सभी जानते हैं कि स्वस्थ (Healthy) भोजन या आहार करनें से हमें कितने फायदें है। किस तरह स्वस्थ (Healthy) डाइट से हम स्वस्थ शरीर पा सकतें हैं और रोग से दूर रह सकते है। परंतू आजकल खेतों मे इस्तेमाल होनेंवाले केमिकल और फर्टीलायझर की वजह से हमें शूद्धस्वस्थ (Healthy) भोजन नहीं मिल रहा। इसलिए हमें अपने स्वास्थ का ठीक से खयाल रखना होगा। अगर आपको अपना डाइट सुधारणा है तो आप बहोत से तरीके अपना सकते है। जैसे की आहार में चीनी (Sugar) का प्रमाण कम करें या बंद कर दे। चीनी (Sugar) के ज्यादा प्रमाण वाले पेय ना पिएचायकॉफी ना पिए। ज्यादा प्रोटीन वाले पदार्थ भोजन में शामिल करें। फल और हरी सब्जीयों का ज्यादा सेवन करे। अच्छे आहार से अपने स्वास्थ को अच्छा रखें इस से आपको तनाव नहीं होगा।
  • अच्छी नींद लें
   बहुत से लोग नींद का सही मूल्य नहीं समझते। खासकर जब आप युवा हैं और आप सोचते है की हम कुछ भी कर सकते हैं तब आप अपनी नींद के साथ समझौता करने लगते है। आप रात को देर से सोते है और इस से आपकी नींद पुरी नहीं होती।अनुसंधान (Research) से पता चला है कि नींद का अभाव आपके शरीर के स्वस्थ संतुलन को प्रभावित करता है,  इसलिए आप निश्तित ही नहीं चाहेंगे की आपके शरीर का संतूलन खराब हो। पर्याप्त और अच्छी नींद नहीं लेना आपके हर काम को प्रभावित करता है। अगर आपको नींद आने में कोइ समस्या है तो आप इसके लिए कुछ उपाय कर सकते है। जैसे रोज थोडी कसरत (Exercise) करनासोने से पहले दुध पिनासोने से पहले थोडा ध्यान करना आदि। लेकीन नींद के साथ कोइ समझौता ना करें।
  •    व्यायाम (Exercise) करें

व्यायाम (Exercise) करना तनाव को दूर करने का सबसे तेज और आसान तरीको में से एक है। ये तरीका मैंने खुद आजमाया और अपनाया है। मै जब भी ग्राउंड जाके दौड और व्यायाम  (Running & Exercise) करता हूँ तब उस दिन मेरा तनाव अपने आप कम हो जाता है और रात को अच्छी नींद भी आती है। बहोत से लोग जिम जानास्विमिंग करनातेज चलनासाइकिल चलानारस्सी कुदना,कोइ खेल खेलना ऐसी चीजें करते हैइस से भी आपका तनाव कम होता है और आप स्वस्थ भी रहते है। 
व्यायाम (Exercise) करने से हम कुछ व्याधी या रोग होने से बच सकते है क्योंकि व्यायाम (Exercise) हमारी रोगप्रतिकारक शक्ती (Immune System) को बढ़ाता है। व्यायाम (Exercise) के साथ ही हमें पर्याप्त मात्रा में पानी भी पीते रहना चाहिये जिस से हमारे शरीर को पानी की कमी ना हो। और सुबह या श्याम में थोडी देर ध्यान (Meditation) करने के लिए समय निकालें। ध्यान करने से आपको शांती और सुकून मिलेगा। ध्यान करने के बहोत सारे फायदे है। ध्यान करना तनाव को कम करने का सबसे बडा साधन है।
  •  आराम करने के लिए भी समय निकालें

कुछ लोग अपने रोज के काम में इतने व्यस्त हो जाते हैं कि उनको 2 मिनिट रुक के थोडा आराम करने का भी टाइम नहीं मिलता या वो नहीं करते। भलें ही आप व्यस्त हो या आपको बहोत काम हो फिर भी दिन में कुछ समय निकालों और अपने आप को आराम दोकुछ समय Relax करो। इस से आपको ताजा और उर्जावान महसूस होगा। इस से आप आपका काम और अच्छे से कर सकेंगे।
Relax करने के कई तरीके है। जैसे कोइ ध्यान साधना करता हैकोइ योगा करता हैकोइ शांत बैठता है कोइ अपना मनपसंद खेल खेलता हैकोइ प्रेरणात्मक विडीओ देखता हैकोइ मनपसंद म्युझिक सुनता है। आप अपना तरीके से Relax कर सकते है। कुछ सामाजिक कार्य करने से या कही घुमने से भी आप बेहतर महसूस कर सकते है। ऐसी जगह जाए जहाँ आप पहले नहीं गए है।
  • सरलसहज जीवन जिए
     जब आप अपने जीवन में हमेशा काम व्यस्त रहते है और अपने आप के लिए समय नहीं निकाल पाते तब आपका जीवन जटील (Complicated) हो जाता है। आजकल के जीवन में इतनी Competitionहै कि हर कोइ आगे बढ़ना चाहता हैमानों जीवन एक दौड है और सबको पहला नंबर चाहिए। इसलिए सब इतना काम करते है कि खुद का कोइ वजूद और जीवन है यही भूल जाते है। बहोत से लोग काम में बहोत व्यस्त रहते हैऑफिस के कामघर के कामस्कूल कॉलेज के प्रोजेक्ट,सामाजिक कार्य इस सब कामों मे हम खुद को इतना व्यस्त कर देते है की खुद के लिए और अपनी फॅमिली के लिए वक्त ही नहीं मिलता। और इस से तनाव और बढ़ जाता है।
इसलिए अब अपने आप के लिए और अपनी फॅमिली के लिए वक्त निकाले। काम के बीच मे थोडा समय निकाल कर अपनी मनपसंद हॉबी को दिजीए। घर आकर अपने बच्चों के साथ खेलें। दोस्तों से मिले। कहीं घुमने निकल जाए। थोडा वक्त अकेले भी बिताए। इस से आपका तनाव जरुर कम होगा।
  • रचनात्मक विचार करें
    क्या आपने कभी Observe किया है कि जो लोग अपने शौक (Hobby) को बहोत गंभीरता से लेते है वो लोग बहोत कम उदास रहते है। या फिर जिन लोगों की शौक (Hobby) ही उनका काम है वो लोग हमेशा खुश रहते है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि ऐसे लोग अपना काम रचनात्मक तरीके से करते है और इस से उनमें और उर्जा का संचार होता है। आप भी ऐसी चीजें करें जो आपको बहोत पसंद हो;जैसे खाना बनानाकोइ म्युझिकल इन्सट्रुमेंट बजानाकिताब पढ़नागाणे सुननाफोटोग्राफी करना ऐसे शौक (Hobby) पर काम कर सकते है। इसमे आप को बडा मजा आएगा और आप बहोत अच्छा महसूस करेंगे। ये करने से आप बाहरी दुनिया और कामों से थोडी देर के लिए दूर हो जाएंगे और आपका तनाव भी कम होगा।
  • जीवन का मजा लें

लोगों की सबसे बड़ी गलतियों में से एक ये है की लोग बहोत ज्यादा काम करते है। आजकल की दौड भाग और स्पर्धा के यूग में लोग मशिन बन गए है। दुनिया की दौड में पीछे रह जाने के डर से जिसेदेखो वो भाग रहा है। ऐसे काम करने से हम थक जाते है और फिर जब काम नही होता तब हम आराम करते है और जीवन का मजा लेनाआनंद लेना भूल जाते है। ऐसे में जीवन नीरस हो जाता हैआप उदास हो जाते है। बहोत से लोग Depression मे चले जाते है।

इसलिए आप अकेले हैया आपकी फॅमिली के साथ है जैसे भी हो आपका अपने दोस्तों के साथ बाहर घुमनाया अपने परिवार के साथ कही पिकनिक पर जाना बहोत जरुरी है। इस से आपको एक नई उर्जा मिलेगी। आपका मूड फ्रेश होगा। रोज कुछ नया करके देखिए इस से आपके दिमाग को काम मिलेगा और वो स्वस्थ रहेगा। कुछ नया खेल खेलें। जिस चीज से आपको मजा आता हैआनंद आता है वोकरें। यह जीवन हमें सीर्फ एक बार ही मिलता है इसलिए इसका भरपूर मजा लें।  और तनाव को अपने जीवन मए स्थान ना दे।
इन विचारों से आप को हर दिन संतुलित रहनेखुश और स्वस्थ रहने के लिए मदद मिलेगी।

आशा करता हूँ कि आपको इस लेख से कुछ सींख जरुर मिलें और आपको ये लेख पसंद आया हो।

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धन्यवाद।


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